Sunday, August 26, 2012

हिंदू धर्म मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव की उपासना सांसारिक जीवन की सभी इच्छाओं को पूरा करती है। इसी सिलसिले में अक्सर कई लोग दायित्वों के पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्याद धन बटोर सफल जीवन जीने की चाहत रखते हैं।

धर्म के नजरिए से धनवान बनने के लिए जरूरी होता है कि कर्म और दायित्वों के बीच सही तालमेल बैठाया जाए। वरना अर्थ या धन के बिना जीवन के अन्य पुरुषार्थों को पाना मुश्किल हो सकता है।

शिव जगदगुरु हैं। इसलिए माना जाता है कि सोमवार को शिव भक्ति के खास उपाय अपनाने के शुभ प्रभावों से बना ज्ञान व कर्म का बेहतर गठजोड़ धन व तरक्की देने वाला साबित होता है। ये आसान उपाय हर रोज अपनाना भी शुभ होते हैं।

सुबह या शाम स्नान कर भगवान शिव की प्रतिमा या शिवलिंग को पवित्र जल यथासंभव गंगाजल में दूध मिलाकर स्नान कराएं।

स्नान कराने के बाद शिव को गंध, अक्षत, सफेद वस्त्र चढ़ाने के अलावा धन कामना पूरी करने के लिए यहां बताए जा रहे विशेष फूल-पत्रों या किसी 1 को शिव को जरूर चढ़ाएं। ये हैं - कमल, बिल्वपत्र, शतपत्र और शंखपुष्प। शास्त्रों के मुताबिक शिव को मात्र ये 4 फूल-पत्र चढ़ाने से अपार लक्ष्मी प्राप्ति होने के साथ सारे पाप भी धुल जाते हैं। शिव की इन विशेष पत्र-फूलों से पूजा के बाद शिव मंत्र, स्त्रोत या स्तुति कर कर्पूर और घी के दीप से आरती कर जीवन से दरिद्रता के नाश की कामना और लक्ष्मी की प्रसन्नता की कामना करें।

No comments:

Post a Comment